These 5 Habits Stop You To Become Rich

These 5 Habits Stop You To Become Rich

अमीर बनने की चाहत हर किसी की होती है। हर कोई चाहता है कि उसके पास ढेर सारे पैसे हों और वह उन्‍हें अपनी मर्जी से खर्च कर सके। लेकिन अक्‍सर कई चीजें इस चाहत के आड़े आ जाती हैं। कई बार जिम्‍मेदारियों के बोझ तले इन्‍सान जोखिम लेने से डरता है। लेकिन कई बार हमारी आदतें ही हमारी अमीरी की राह का रोड़ा होती हैं। उन आदतों के चलते हम गलतियां कर बैठते हैं और मौका हमारे हाथ से निकल जाता है। लेकिन कई बार हमारी आदतें ही हमारी अमीरी की राह का रोड़ा होती हैं। उन आदतों के चलते हम गलतियां कर बैठते हैं और मौका हमारे हाथ से निकल जाता है। आज हम आपको ऐसी ही 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जो अमीरी की राह की रुकावट हैं

1. मेहनती होना लेकिन स्‍मार्ट न होना

मेहनती होना अच्‍छी बात है। मेहनत ही आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाती है लेकिन केवल मेहनती होने से काम नहीं चलता। आपको मेहनती होने के साथ-साथ स्‍मार्ट भी होना होता है। आपको कमाई के स्‍मार्ट तरीके पता होने चाहिए, साथ ही कहां मेहनत करनी है और कहां नहीं, यह भी पता होना चाहिए। गलत दिशा में की गई मेहनत आपको आपकी मंजिल तक नहीं पहुंचा सकती।

2. पहले खर्च, बाद में सेविंग

अक्‍सर हम पहले खर्च पर ध्‍यान देते हैं, जबकि स्‍मार्ट तरीका यह है कि हम पहले सेविंग्‍स कर अपना फ्यूचर सिक्‍योर करें और उसके हिसाब से खर्चे करें। अपने खर्चों में कटौती कर हम अभी तो बैलेंस बना सकते हैं लेकिन अगर सेविंग नहीं की तो फ्यूचर में बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।

3. कमाई बढ़ाने पर ध्यान न देना

अक्‍सर हम सेविंग्‍स के बारे में तो सोचते हैं लेकिन कमाई को कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए कुछ नहीं करते। हम केवल अपनी सैलरी पर ही निर्भर रहते हैं, जबकि हमें कमाई के कुछ और तरीकों के बारे में सोचना चाहिए। हमें इनकम के मल्‍टीपल सोर्सेज खोजने चाहिए। कोई नहीं जानता कि आपकी जॉब कब चली जाए, इसलिए एक बैकअप स्‍ट्रेटेजी होना बहुत जरूरी है। अपनी जॉब के अलावा किसी साइड इनकम सोर्स जैसे रेंटल प्रॉपर्टी, साइड बिजनेस आदि के बारे में भी सोचना चाहिए। इसके अलावा हमें पैसों से पैसा बनाने के लिए इन्‍वेस्टिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। अक्‍सर हम अपने पैसों को यूं ही बैंक में पड़ा छोड़ देते हैं, जबकि हमें चाहिए कि हम उसे काम में लाएं और उससे म्‍यूचुअल फंड, बॉन्‍ड्स आदि जरियों से प्रॉफिट कमाने की कोशिश करें।

4. हैसियत से महंगी चीज खरीदना

इन्‍सान को अपने बजट के हिसाब से ही खर्च करना चाहिए। कभी भी दूसरों की देखादेखी अपनी हैसियत से बाहर जाकर चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। कोशिश यही होनी चाहिए कि हमारा खर्च हमारी सैलरी से कम रहे।

5. रिस्‍क न लेना

अगर आप वाकई में अमीरी की ओर बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन से निकलकर रिस्‍क लेना ही पड़ेगा। दुनिया के टॉप मिलियेनियर्स का मानना है कि सफलता की राह आसान नहीं होती, इसके लिए आपको कभी-कभी दांव खेलना ही पड़ता है। हो सकता है कि आपसे गलतियां हों लेकिन इन्‍सान अपनी गलतियों से ही सीखता है और सीखने के लिए आपको चांस लेना पड़ेगा। क्‍या पता वही चांस आपके लिए एक गोल्‍डन अपॉर्च्‍युनिटी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *